अंडा खाने के फायदे और नुकसान |

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अंडा अच्छा विकल्प माना जाता है. ये कई पोषक तत्वों से भरपूर रहता है, जो शरीर को फुर्तिला बनाने में मददगार होता है. अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम  एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड), पाए जाते हैं.

  1. अंडा आंखों के लिए फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के जरूरी है. ये आंखों की मांसपेशशियों को मजबूती देता है.
  2.  
  3. अंडे में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद रहता है, जो रेटीना को मजबूती देता है. इससे मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता.

  1. अंडे में कोलीन पाया जाता है, जिससे मेमोरी तेज होती है और दिमाग एक्टिव रहता है. इसके अलावा अंडे में मौजूद विटामिन बी-12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है. 
  2. उबले हुए अंडे खाने से जोड़ों में दर्द नहीं होता. अंडे में विटामिन डी और प्रोटीन पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. 
  3. उबले अंडे का पाला पार्ट खाने से आयरन की कमी पूरी होती है. इसलिए अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो रोजाना उबले हुए अंडे का सेवन जरूर करें. 
  4. एक शोध में पाया गया है कि अंडा खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसके अलावा हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है.
  5. अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की भरपूर मात्रा रहती है, जो शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में सहायक होता है. 
  6. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अंडा अच्छा विकल्प माना जाता है. अंडे का सेवन करने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. www.mastimart.com
Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping