क्या होता है शीघ्रपतन?

संभोग का मानव जीवन की खुशहाली में बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। सेक्स या संभोग के कारण ही लोग एक-दूसरे के निकट आते हैं और जीवन को मनोरंजक तरीके से जी पाते हैं। कई बार सेक्स संबंधों के दौरान पुरुषों का शीघ्रपतन (Shighrapatan) हो जाता है। सच यह है कि कई लोग शीघ्रपतन की समस्या की शिकायत करते हैं, और इससे पारिवारिक जिंदगी में उदासी छाने की बातें भी करते हैं। ऐसे रोगी शीघ्रपतन का इलाज कराने के लिए अनेक प्रयास करते हैं लेकिन शीघ्रपतन का सटीक इलाज नहीं मिल पाने के कारण रोग से निजात नहीं मिलता |

सेक्स के दौरान चरम सुख पर पहुंचने से पहले ही पुरुष का स्पर्म निकल जाना ही शीघ्रपतन है । इसकी सबसे बड़ी वजह मानसिक कमजोरी है। जो व्यक्ति सेक्स को लेकर जितना कम जानता है, वह सेक्स के दौरान शीघ्रपतन का शिकार उतनी जल्दी होता है । अगर सेक्स की सीमा को लंबे समय तक ले जाना है,तो पुरुषों को मानसिक रुप से जागरुक और मज़बूत होना पड़ेगा । उन्हें स्वंय पर नियंत्रण करने की ज़रुरत है ।भारत के लगभग 30 से 40 प्रतिशत पुरुषों को यह समस्या है |


वैसे, यह भी सच है कि हर पुरुष अपनी जिंदगी में कभी न कभी शीघ्रपतन की समस्या से गुजरता है, क्योंकि यह कोई बीमारी नहीं बल्कि एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जो उम्र के साथ होती ही है |

शीघ्रपतन क्या है?(What is Premature Ejaculation in Hindi)

शीघ्रपतन (Shighrapatan) पुरुषों को होने वाली एक प्रकार की यौन समस्या है। इस समस्या में सेक्स के दौरान चरम पर पहुंचने या आर्गेज्म  से पहले ही वीर्य (Sperm) निकल जाता है। इसे ही शीघ्रपतन कहते हैं। शीघ्रपतन का सेक्स लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

शीघ्रपतन के लक्षण (Premature Ejaculation Symptoms in Hindi)

शीघ्रपतन के लक्षण ये हैंः-

  • शीघ्रपतन उत्तेजना के कुछ सेकेण्ड या मिनट के भीतर हो जाता है।
  • इण्टरकोर्स (Intercaurse) आरम्भ होने के 60 सेकेण्ड के अन्दर पुरुष का वीर्यपतन (Spermout) हो जाए, तो शीघ्रपतन की समस्या समझना चाहिए।
  • यौन उत्तेजना कम होना।
  • संभोग क्रिया शुरू होते ही, या होने से पहले वीर्यपतन हो जाना।

शीघ्रपतन होने के कारण (Premature Ejaculation Causes in Hindi)

आजकल लोग मानसिक तनाव के शिकार हो रहे हैं जिसकी वजह से लोगों के जीवन में सेक्स संबंधी समस्याएं हो रही हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक शीघ्रपतन (Shighrapatan) है। मानसिक तनाव होने की वजह से सेक्स हार्मोन्स जैसे-टेस्टेरोन हार्मोन आदि असंतुलित हो जाते हैं। इसके कारण ही शीघ्रपतन की समस्या हो जाती है। शीघ्रपतन शारीरिक या मानसिक दुर्बलता के कारण भी हो सकता है।

शीघ्रपतन दोष के अन्य कारण

  • ज्यादा मात्रा में शराब  लेना।
  • नशीले पदार्थों को लेना जैसे अफीम, चरस आदि।
  • धूम्रपान
  • एंटीबायोटिक दवाओं को अधिक मात्रा में लेना।
  • जंकफूड जैसे पिज्जा, बर्गर, पेस्ट्री, कोल्डड्रिंक आदि ज्यादा खाना।

इलाज क्या है ?
अगर देखा जाए तो इस  शीघ्रपतन का इलाज बाहरी न होकर घरेलू है । सबसे पहले आप अपनी जीवनशैली को बदलें और अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें । भोजन में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें, जो आपकी इस समस्या का निदान कर सकते हैं । 

तरबूजतरबूजका नमक लगाकर सेवन करें या फिर तरबूज के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और नमक औरअदरकपाउडर मिलाएं और सेवन करें । तरबूज के अंदर फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो सेक्स ऊर्जा यानिकामेच्छाबढ़ाने में मदद करते हैं और शीघ्रपत से भी राहत देते हैं ।

 dragon condom से पाए शीघ्रपतन से छुटकारा |

ड्रैगन कंडोम भी आपके शीघ्रपतन से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है और आपकी सेक्स टाइमिंग को बढ़ाता है ये आपके लिंग को मोटा करके सेक्स पावर को बढ़ाता है इसका कोई दुस्प्र्भाव भी नहीं पड़ता है बिना कुछ और लगाए आप इसका इस्तेमाल अपने साथी को संतुष्ट करने के लिए कर सकते है call us : 9927942730 |

अश्वगंधाअश्वगंधा पाउडर 5 ग्राम की मात्रा में लें और उसमें उसी बराबर मात्रा में मिश्री मिलाएंऔर गुनगुने दूध के साथ एक बार सुबह और एक बार शाम में इसका सेवन करें और ऐसा लगातर 3 महिनों तक करते रहें ।

अदरक-शहद का मिश्रण जब भी रात को सोने जाएं उससे पहले एक चम्मच अदरक पीस लें और उसमें आधा चमम्चशहद मिलाएं और अब इस मिश्रण को जीब द्वारा चाटें । यह मिश्रण शरीर में गर्मी पैदा करेगा, जिससे रक्त का प्रवाह बेहतर होगा । 

सफेद मूसली से शीघ्रपतन की समस्या का उपचार (White Muesli: Home Remedy for Premature Ejaculation in Hindi)

शीघ्रपतन की समस्या होने पर तुरंत इसकी दवा (Shighrapatan ki dawa) खाने की गलती ना करें बल्कि पहले घरेलू उपाय आजमाएं।    सफेद मूसली पाउडर को एक-एक चम्मच रोज दूध के साथ लेने से वीर्य गाढ़ा होता है, और संभोग का समय बढ़ता है। इससे शीघ्रपतन की समस्या खत्म होती है। आजकल बाजार में शीघ्रपतन के इलाज (shighrapatan ka ilaj) के लिए कई प्रकार के उत्पाद मिलते हैं। मुसलीपाक भी उनमें से एक है। इसके सेवन से शीघ्रपतन के अलावा नपुंसकता (Napunsakta) के इलाज में भी फायदा होता है।        

अदरक का प्रयोग कर शीघ्रपतन की समस्या का इलाज (Ginger: Home Remedies to Treat Premature Ejaculation in Hindi)

रात में सोने से पहले एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट और एक छोटा चम्मच शहद लेकर चाटें। ऐसा करने से शरीर में गर्मी आती है, और खून का संचार भी बढ़ता है। यह शीघ्र स्खलन से छुटकारा पाने का आसान घरेलू इलाज (Shighrapatan ka ilaj) है. |

www.mastimart.come

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping