जल्दी गर्भ ठहरने के लिए क्या करना चाहिए?

गर्भावस्था तब होती है जब एक शुक्राणु एक ऐग सेल को फर्टिलाइज़ करता है और फर्टिलिस ऐग गर्भाशय में प्रत्यारोपित हो जाता है। ऐसा करने के लिए, शुक्राणु सेल को योनि से और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से फैलोपियन ट्यूब में जाना चाहिए। फर्टिलाइजेशन के बाद, ऐग सेल फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से अंडाशय से गर्भाशय तक जाती है।

प्रेग्नेंट न होने का क्या कारण है?

महिलाओं में संतानहीनता के मुख्य कारण हैं :उसकी फैलोपियन नलिकाओं, या गर्भाशय में संक्रमण है या वे बंद हैं । नलिकाएं बंद होने से अंडा नलिकाओं में सक्रिय नहीं हो पाता है, या शुक्राणु अंडे तक नहीं पहुंच पाते हैं ।

जल्द गर्भधारण या प्रेग्नंत होने के तरीके |

  1. गर्भधारण सही उम्र में करे गर्भधारण के लिए डाक्टर सही उम्र 18 से 28 साल के बीच बताते हैं। …
  2. पहली प्रेग्नेंसी को अबॉर्ट न करें …
  3. पहली प्रेग्नेंसी को अबॉर्ट न करें …
  4. माहवारी का चक्र नियमित करें …
  5. ऑवुलेशन पीरियड पर नजर रखें …
  6. वजन पर कंट्रोल करें …
  7. सेहतमंद आहार …
  8. कंसेप्शनम

क्या खाने से प्रेगनेंसी होती है?

इसे सुनेंविटामिन B12, आयरन, ओमेगा 3 और फोलेट के लिए फलियां, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स और फिश खाएं. इसके अलावा बाजरा, रागी, ओट्स, ब्राउन राइस, दाल और घी डाइट में शामिल करें. प्रेग्नेंसी में ज्यादा फाइबर वाले फल खाने चाहिए. आप सेब, नाशपाती, संतरा, अमरूद, जामुन, आड़ू और बेरीज खा सकती हैं.

गर्भ ठहरने की कौन सी दवा है?

लौंग से ओवुलेशन में सुधार आता है और महिलाओं को इनफर्टिलिटी से निजात मिलती है। लौंग से फर्टिलिटी बढ़ती है और इसमें फोलिक एसिड और जिंक जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही फर्टिलिटी को सुधारने का काम करते हैं। इससे महिलाओं को नैचुरली प्रेगनेंट होने में मदद मिलती |

​प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण

प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण प्रत्येक महिला में एक जैसे नहीं होते हैं। किसी महिला में प्रेग्नेंसी के लक्षण पहले हफ्ते से ही नजर आ सकते हैं और किसी में नजर आने में दो से तीन हफ्ते का भी समय लग सकता है।

प्रेग्नेंसी के आम लक्षण मासिक धर्म में देरी, स्पॉटिंग या हल्का भूरा स्त्राव, जी मचलना या उल्टी होना, खाने में स्वाद न आना, बार-बार मूत्र आना, कब्ज होना, पेट में जलन होना, स्तनों में सूजन आदि है।

www.mastimart.come

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping