रोज मुल्तानी मिट्टी लगाने से क्या होता है?

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ब्यटी प्रोडक्ट में व्यापक रूप से किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी में एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन सिलिकेट जैसे तत्व होते हैं. मुल्तानी मिट्टी से आप कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मुल्तानी मिट्टी को पानी के साथ मिलाकर पैरों पर सूजन को कम करने के लिए भी लगाया जाता था.

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी |

ऑयली त्वचा

विशेषज्ञों के अनुसार मुल्तानी मिट्टी में मैटिफाइंग गुण होते हैं जो त्वचा के तेल को संतुलित करते हैं और गंदगी को दूर करते हैं. ये तैलीय त्वचा के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, क्योंकि ये बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है. ये त्वचा से अधिक सीबम को अवशोषित करता है. एक अध्ययन के अनुसार मुल्तानी मिट्टी गंदगी को हटाती है और अधिक तेल को सोख लेती है.

मुंहासों के लिए

मुल्तानी मिट्टी मुंहासों के इलाज में कारगर है. ये पसीने, गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करती है. ये ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी हटाती है. अधिक तेल उत्पादन को नियंत्रित करती है. छिद्रों को कम और त्वचा को ठंडा रखती है. मुल्तानी मिट्टी में मौजूद मैग्नीशियम क्लोराइड मुंहासों को दूर करने में मदद करता है.

पिग्मेंटेशन

मुल्तानी मिट्टी त्वचा पर अपने शीतलन प्रभाव के कारण काले घेरे और सूरज की क्षति से लड़ने में मदद करती है. ये टैनिंग, पिग्मेंटेशन, सनबर्न, त्वचा पर चकत्ते और संक्रमण के खिलाफ प्रभावी है

ग्लोइंग त्वचा के लिए

शोध के अनुसार , मुल्तानी मिट्टी सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा की सफाई करती है. ये पोषक तत्व प्रदान करती है. इससे त्वचा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और त्वचा टाइट रहती है. ये एक एक्सफोलीएटिंग प्रभाव के रूप में काम करती है. ये त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है.

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping