वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

आज अस्वस्थ जीवनशैली के कारण उत्पन्न बीमारियों में से सबसे बड़ी बीमारी मोटापा है। यह बीमारी पूरी दुनिया में एक महामारी बन गई है। भारत में अनेक लोग मोटापा के शिकार हैं। मोटापे के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जब परेशानियां बढ़ने लगती हैं तो लोग मोटापा कम करने के लिए उपाय (motapa kaise kam kare) खोजने लगते हैं। कई बार उचित जानकारी नहीं हो पाने के कारण लोग अपना वजन घटा नहीं पाते हैं।

मोटाप कम करना इसलिए जरूरी है |

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस समय रहते कम कर लिया जाए. 

जीरे के पानी का करें सेवन |

वजन घटाने के लिए इस घरेलू नुस्खे का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। जीरे को पानी में डालकर इसे अच्छी तरह उबाल लें और उसके बाद इस पानी का सेवन करें। लगातार एक महीने तक जीरे के पानी का नियमित रूप से सेवन करने के कारण वजन को घटाने में काफी मदद मिलती है। कई लोगों ने इस घरेलू नुस्खे की मदद से अपने वजन को 4 से 5 kg तक कम भी किया है। इसके अलावा आप नमक और नींबू पानी का सेवन भी नियमित रूप से कर सकते हैं। इस वेट लॉस ड्रिंक से भी वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

फूड्स का सेवन करते समय बरतें सावधानी |

सबसे जरूरी और अहम बात यह है कि वजन घटाने के लिए आपको अपने खाने पर कंट्रोल करने की जरूरत होगी। आपको उन फूड्स का सेवन करने से बचना है जिनसे वजन बढ़ सकता है। इनमें एवोकाडो, केला, शुगर युक्त दलिया और हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स का सेवन करने से बचना है। वजन घटाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन, उबले हुए आलू, उबली हुई हरी फलियों वाली सब्जियां वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं। www.mastimart.come

भरपूर मात्रा में लें नींदअच्छी नींद आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। अगर आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहेगा तो इससे आपको ज्यादा कैलरी बर्न करने में मदद मिलेगा। अच्छी मात्रा में नींद लेने से आपके शरीर में जमा अतिरिक्त फैट काम होता है और आपको मोटापा का समस्या नहीं होता है।

ग्रीन-टी का करें सेवनआपके वजन को नियंत्रण में रखने के लिए ग्रीन-टी सबसे ज्यादा प्रभावी होता है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर ग्रीन टी का सेवन करते हैं। अगर शरीर का वजन कम करना है तो आपको अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करना चाहिए। यह आपके शरीर के थकान को दूर करता है और इसे पीने से आपको जल्दी भूख भी नहीं लगता है। इस हर्बल टी में पाए जाने वाले विटामिन्स बेली फैट को भी आसानी से बर्न करने में मदद करता है।

तेजी से वजन कैसे घटाएं?

वजन कम करने के लिए आसान से टिप्स

  1. सुबह उठकर खाली पेट 1-2 गिलास पानी पिएं। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा।
  2. खाने से आधे घंटे पहले पेट भर पानी पिएं। इससे अधिक भोजन करने का मन कम करेगा।
  3. ज्यादा ऑयली चीजें, बर्गर, पिज्जा, पनीर आदि खाने से बचे।
  4. शुगर युक्त चीजों का सेवन कम से कम करें क्योंकि इसे वजन तेजी से बढ़ता है।

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? www.mastimart.come

रोजाना सुबह-शाम 30 से 40 मिनट पैदल चलना मोटापा कम करने के साथ-साथ आपके संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। सुबह-सुबह पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। सुबह गुनगुना पानी पीने से आपका शरीर डिटॉक्स होता है और इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है

thank you |

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping