विटामिन ई कैप्सूल के फायदे |

लोग अपने बालों और त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए तमाम प्रयास करते हैं। इसके बाद भी कुछ खास असर नहीं दिखता है। हम आपको बता रहे है कि अगर आप Vitamin E को अपनाते हैं तो बालों और स्किन को गजब का फायदा होता है। विटमिन ई कैप्सूल के तौर पर लगभग हर मेडिकल स्टोर पर आराम से उपलब्ध होता है। इस कैप्सूल के अंदर मौजूद तेल को चेहरे और बालों में लगाने से गजब का निखार आता है।

बालों, चेहरे और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में विटामिन-ई सबसे बेस्ट है. आप इसे कई तरीकों से चेहरे और बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां आपको इसके इस्तेमाल करने के 5 तरीके बता रहे हैं. आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे इस ऑयल की कैप्सूल्स आपको किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर्स से मिल जाएंगी. विटामिन-ई को ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है. आज आपको बताएंगे कि कैसे इसका सही इस्तेमाल कर के आप अपने स्किन, बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं. ये विटामिन आपके स्किन की चमक को बढ़ाती है. 

बालों में यूं करें इस्तेमाल
बालों को सिल्की और चमकदार बनाने में विटमिन ई बेहद कारगर साबित होता है। विटमिन ई कैप्सूल में थोड़ा सा दही मिक्स कर इसे बालों और सिर की त्वचा में लगाइए। दही की जगह नारियल तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

रात में चेहरे पर लगाएं
रात में सोने से पहले विटमिन ई और ऐलोवेरा जेल को मिक्स कर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। सुबह इसे नॉर्मल वॉटर से धो लें, चेहरे पर कुछ ही इस्तेमाल के बाद गजब निखार आएगा।

आंखों के नीचे गायब होंगे काले घेरे
विटमिन ई को बादाम तेल के साथ मिक्स पर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं। रात में सोने से पहले हल्के हाथों से आखों के नीचे के एरिया पर मसाज करें, 1-2 हफ्तों में ही इसका असर देखने को मिलेगा।

फटी एड़ियों के इलाज में कारगर
अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं तो विटमिन ई में एक छोटा चम्मच पेट्रोलियम जेली (वैसलीन) मिलाकर रात में लगाएं और मोजे पहन लें। इसे कुछ हफ्ते करने से आपकी एड़ियों में गजब निखार आएगा।

होंठों को बनाएं खूबसूरत
विटमिन ई ऑयल में एक चम्मच शहद मिलाकर सोने से पहले अपने होंठों पर लगाए। करीब 2 हफ्तों तक इसे इस्तेमाल करें, होंठों का निखार आपको खुद दिखने लगेगा।

आमतौर पर रात को खाने के बाद 1 विटामिन E कैप्सूल पानी के साथ निगला जा सकता है। इसे खाली पेट न खाएं, इससे विटामिन ई शरीर में सही से absorb नहीं हो पाती है। 1) Evion 400 कैप्सूल खाना विटामिन E पाने का एक सस्ता और अच्छा स्रोत है, जोकि मेडिकल स्टोर्स से खरीदा जा सकता है।

www.mastimart.come

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping