संतरे का जूस पीने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान|

संतरा एक प्रसिद्ध फल है जो की लगभग हर देश में पाया जाता है. संतरे में कई तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए फायदमेंद होते हैं. साथ ही अगर इस फल का सेवन नियमित रूप से किया जाए, तो कई बीमारी से शरीर की रक्षा भी जा सकता है.

यह फल आसानी से उपलब्ध होने वाला है और इस फल को या तो छिलकर खाया जा सकता है या फिर इसका जूस भी बनाकर पीया जा सकता है. इसके अलावा कई लोगों द्वारा संतरे के फल से बनी चाय का भी सेवन किया जाता है. इस फल को खाने से त्वचा, शरीर और बालों को कई तरह के लाभ भी पहुंचते हैं.

संतरा के रस के सेहत के लिए फायदे |

जुकाम (Cold)

संतरे में विटामिन सी काफी अधिक पाया जाता है और ये विटामिन जुकाम और कफ जैसी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है. इसलिए जिन लोगों को जुकाम की समस्या रहती है, वो इसका सेवन करना शुरू कर दें.

रक्त चाप को करता है सही (Blood Pressure)

इस फल में मौजूदा हेस्परिडिन और मैग्नीशियम, उच्च रक्त चाप को नियंत्रण करने में भी कारगर साबित होते हैं. इसलिए जिन लोगों को रक्त चाप की दिक्कत रहती है वो अपनी डाइट में इस फल को जोड़ लें.

कैंसर से करता है बचाव (Cancer)

शरीर में मौजूदा लाइमोनिन जो कि कैंसर सेल्स होते हैं, उन्हें ये फल बढ़ने नहीं देता है. इसके अलावा इसे खाने से लीवर और ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावान भी कम हो जाती है.

दिल के लिए फायदेमंद (Heart Health)-

इस फल में पाए जाने वाले फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलाइन सामग्री हमारे दिल को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करती हैं. इसलिए जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारी है वो इस फल का सेवन जरूर करें.

आंखों के लिए फायदेमंद (Eyes)

इस फल में मौजूदा विटामिन सी आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक होता है और इस फल का निरंतर सेवन करने से आंखों को दुरुस्त रखा जा सकता है.

इम्यून सिस्टम (Immune system)

संतरे के फल में जिंक, आयरन और कई तरह के खनिज पाए जाते हैं और ये सभी प्रकार के खनिज शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में और कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

डिप्रेशन को करता है खत्म (Depression)

टेंशन भरी जिंदगी में कोई भी इंसान डिप्रेशन का शिकार हो सकता है. वहीं जिन लोगों को डिप्रेशन है वो लोग इस फल को खाकर इस बीमारी से बाहर निकल सकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक इस फल में मौजूदा वार्म साइट्रस सुगंध टेंशन को दूर करने में मदद करती है.

www.mastimart.com

https://www.haribhoomi.com/lifestyle/orange-juice-health-benefits-in-hindi
Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping