सेहत का खजाना है काजू |

ड्राई फ्रूट्स की बात हो और काजू का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। भारत में अलग-अलग स्थानों पर इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है। इसका उपयोग कहीं मीठे पकवान, तो कहीं मसालेदार व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है।

काजू को ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है. क्या आप जानते हैं कि काजू खाने के स्वाद के साथ ही सेहत का भी ख्याल रखता है.

ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए काफी लाभदायक है. लेकिन उसमें भी काजू का सेवन खासतौर से शादीशुदा पुरुषों के लिए बहुत गुणकारी है. इससे पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ हर तरह से मजबूत बनती है. काजू में मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाव भी प्रदान करते हैं. आइए, पुरुषों के लिए काजू के फायदे (Benefits of Cashew nuts) जानते हैं.

काजू के फायदे |

काजू एनर्जी से भरपूर प्रोटीन और फैट का बेहतरीन स्रोत है, यह तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकता है (1)। इसलिए, बढ़ती उम्र के बच्चों और खिलाड़ियों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। काजू को एनर्जी का पावर हाउस भी कहते हैं। यह जितना स्वादिष्ट है, उससे कहीं ज्यादा यह सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं सेहत के लिए काजू के फायदे।

1. हृदय स्वास्थ्य के लिए काजू

काजू को नट्स की श्रेणी में रखा जाता है और नट्स शरीर को कई रूपों में फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। हृदय के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए भी नट्स महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इनमें बायोएक्टिव मैक्रोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो हृदय को स्वस्थ रखने का काम कर सकते हैं

2 . गर्भावस्था के लिए

काजू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था में आवश्यक हो सकते हैं। जैसे इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम और मैग्नीशियम (1)। कैल्शियम गर्भवती महिला के स्वास्थ के साथ ही भ्रूण की हड्डियों के विकास के लिए जरूरी होता है (11)। मैग्नीशियम जन्म के समय शिशु के वजन में कमी और गर्भवती के रक्तचाप को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है (12)।

पावर बढ़ाने में काजू बहुत कारगर साबित होता है. काजू में एमिनो एसिड आर्जिनिन पाया जाता है जो पुरुषों में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल को बढ़ाता है जो सेक्स पावर के लिए बहुत फायदेमंद होता है

यदि किसी पुरुष को लगता है कि वह अपने पार्टनर के साथ फिजिकल होते समय अच्छा परफॉर्म नहीं कर पा रहा है तो उसे काजू का सेवन से फायदा होगा. डॉक्टर्स के मुताबिक सेक्स पावर बढ़ाने में काजू बहुत कारगर साबित होता है. काजू में एमिनो एसिड आर्जिनिन पाया जाता है जो पुरुषों में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल को बढ़ाता है जो सेक्स पावर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

पुरुषों को मजबूत और हेल्दी रहने के लिए काजू को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. जो लोग वजन कम करने पर काम कर रहे हैं उनको काजू खाने से बचना चाहिए. काजू हेल्थ के लिए काफी लाभदायक है ,लेकिन इसका सेवन नियमित मात्रा में करना चाहिए.

www.mastimart.come

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping