स्किन और बालों के लिए वरदान है मुल्तानी |

मुल्तानी मिट्टी कई युगों से भारत में इस्तेमाल किया जा रहा है  इसे त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

आज हम आपको मुल्तानी मिटटी के बारे में विस्तार से बेतेयेंगे आईये सबसे पहले हम जानते है की मुलतानी मिटटी क्या है ?

1 . मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s earth) एक प्रकार की औषधीय मिट्टी है मुल्तानी मिट्टी” का दूसरा नाम फुलर की पृथ्वी है जो एक विघटित ज्वालामुखी राख है इसमें एक खनिज (Fuller earth) सौंदर्य को बढ़ाने में काफी उपयोगी है। इसलिए इसकी डिमांड भी काफी है यह मुल्तान में पाई जाती है।

2 . मुल्तानी मिट्टी के फायदे ?

सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर ​मुल्ता​नी मिट्टी का प्रयोग वर्षों से​ किया जाता रहा है. मुल्तानी मिट्टी में मैग्नेशियम, क्वार्ट्ज, सिलिका, लोहा, कैल्शियम, कैल्साइट जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. कहा जाता है कि पुराने समय में जब राजा महाराजा युद्ध पर जाते थे तो इस मिट्टी को साथ ले जाते थे. घाव होने पर कई बार वे इसका लेप लगा लेते थे, जिससे उनके घाव भर जाते थे. वहीं कुछ समय पहले तक लोग शेंपू की जगह पर मुल्तानी मिट्टी से सिर धोया करते थे और इसे ही साबुन के तौर पर शरीर पर इस्तेमाल करते थे. आज भी इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर किया जाता है. जानिए स्किन से लेकर बालों ​तक मुल्तानी मिट्टी किस तरह फायदेमंद है |

मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से त्वचा चमकदार बनती है और मुहांसों, निशान, टैनिंग, आदि जैसे समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है। इस मिट्टी के पेस्ट को लगाने से त्वचा की अशुद्धियां, गंदगी और तेल हटता है और साथ ही झुर्रियां कम होती है। 1. ब्लड सर्क्यूलेशन बढ़ता है: यह शरीर के चयापचय को बढ़ाकर ब्लड सर्क्यूलेशन में सुधार करती है।

3 . मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करे ?

मुल्तानी मिट्टी की खास बात यह है कि यह ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और थोड़ा चंदन पाउडर मिलाकर फेस पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ़्ते में एक बार ऐसा ज़रूर करें।

4 . मुल्तानी मिट्टी में क्या क्या मिलाकर लगाते हैं?

इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को अंडा, शहद और ग्लिसरीन मिलाकर फेस पर लगाएं. ऑयली स्किन के लिए : मुल्तानी मिट्टी को ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. हफ्ते में एक या दो बार ऐसा जरूर करें|

5 .  बालों के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी, जानिए फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

मुल्तानी मिट्टी नियमित रूप से लगाने पर स्कैल्प साफ-सुथरी और बाल मुलायम रहते हैं। मुल्तानी मिट्टी मिनरल्स से भरपूर होने के कारण बालों को गजब का पोषण देती थी। इसके अलावा, चिकनी होने के कारण ये स्कैल्प में जमे सीबम के बिल्डअप को भी साफ कर दिया करती थी |

1. रूसी की समस्या दूर करती : अगर आपके सिर में रूसी की समस्या है तो सप्ताह में एक बार मुल्तानी मिट्टी में मेथीदाना का पेस्ट और नींबू डालकर स्कैल्प पर लगाएं. आधे घंटे बाद अपना सिर धोकर माइल्ड शेंपू लगाएं और कंडीशनर का प्रयोग करें. जल्द ही आपको इसका असर दिखने लगेगा |

2. रूखापन दूर करने के लिए : अगर आपके बालों में बहुत रूखापन है और वो बेजान नजर आते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में शहद और मेथीदाना का पेस्ट डालकर बालों में स्कैल्प से लेकर नीचे तक लगाएं. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

3. दोमुंहे बाल ठीक करती : अगर आपके बाल नीचे से दोमुंहे हो गए हैं तो मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाने से बाल ठीक हो जाते हैं. आप मुल्तानी मिट्टी को दही और शहद मिलाकर भी लगा सकती हैं.

6 . मुल्तानी मिट्टी के स्किन के लिए फायदे ?

मुल्तानी मिट्टी डेड स्किन को हटाने में भी कारगर साबित होती है

स्किन को टाइट और टोन करने के साथ स्मूद भी बनाती है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में अंडा, शहद और ग्लिसरीन मिलाकर फ़ेस पर लगाएं। 10 मिनट के बाद पानी से धो लें।

यदि आपके चेहरे पर जलने के निशान हैं, तो मुल्तानी मिट्टी लगाएं। इसके लिए आप इसे नींबू के रस और विटामिन ई के साथ मिलाकर लगाएं, निशान थोड़े दिनों में हल्का पड़ने लगेगा।

अगर आपकी स्किन ड्राय है, तो मुल्तानी मिट्टी में शहद और तीन अंगूर के दाने का रस मिला कर लगाना चाहिए। यह स्किन को मोइश्चराइज़ करेगा, साथ ही इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण, स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। यह आपकी स्किन में मोइश्चर को लॉक करने का काम करता है।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा की बहुत सारी समस्याओं को खत्म कर देता है। इसलिए आप अपने चेहरे में रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी में यदि आप एलोवेरा जेल को मिलाकर लगाएंगे तो इसका फायदा दोगुना तक बढ़ जाता है और पिम्पल्स और ब्लैकहेड्स जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

मुल्तानी मिट्टी के नुकसान ?

1.मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए ठंड के मौसम में इसका इस्तेमाल न करें।

2. मुल्तानी मिटटी खाने से यह किडनी स्टोन का कारण बन सकती है

3. ड्राई स्किन वालों को मुल्तानी मिट्टी के अधिक प्रयोग से बचना चाहिए। अगर लगाना ही है तो उन्हें बादाम के दूध के साथ इस पैक को लगाएं।

4. इसको लगाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना नहीं भूलना चाहिए, इससे स्किन मॉइस्चराइज्ड रहेगी।

5. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग हफ्ते में दो बार से ज़्यादा नहीं करना चाहिए।

www.mastimart.come

thankyou |❤

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping